अपने पोर्टफोलियो (portfolio) को कैसे मैनेज करे?

हम सभी लोगो यह चाहते है की हमारे Demat account मे मार्केट के सभी बेस्ट stocks हो जो ज्यादा return बना कर दे या ऐसे stocks हो जो returns भले 50-60% न दे पर हमारा पैसे safe companies मे रहे और safely grow करता रहे और इसी लिए हमें अपने लिए एक Portfolio management system की जरूरत होती है ताकि हम अपने portfolio खुद ही अच्छे तरीके से maintain कर पाएं।

Stocks selection के मामले मे सबकी अपनी अपनी risk management होती है, कुछ लोग चाहते है की तेजी से पैसे कमाए और इसके लिए वो जयदा risk लेते है जिसके कारण कभी कभी उन्हें बहुत अच्छी profit मिलती है तोह कभी कभी loss भी होता है। अब वो लोग आते है जो आराम से धीरे-धीरे capital को बढ़ाना पसंद करते है पर इस Posses मे समय बहुत ज्यादा लगता है।

अब हमें अपने portfolio को कैसे मेन्टेन  करना चाहिए यह जान लेते है यदि आपकी उम्र 18-30 साल तक है तोह आप अपने कुल capital का 25% हिस्सा safe stocks मे लगायें और 75% हिस्सा growth stocks मे लगाएं हमेसा इस बात का ध्यान रखें की growth stocks मे risk ज्यादा होता है। अब यदि आपकी उम्र 30-50 साल है तो आपको अपने portfolio का 50% safe स्टॉक्स मे और 50% growth stocks मे लगाना चाहिए और यदि आपकी उम्र 50+  साल  की है तो आपको अपने capital या saving का 75-80% हिस्से को हमेसा safe और well known companies मे ही पैसे लगाने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *